भारत-अमेरिका डिफेंस डील से पाक को ऐतराज; कोल्डड्रिंक्स के स्वीटनर से कैंसर का खतरा | Dainik Bhaskar News Headlines; Sachin Pilot | Madhya Pradesh Rajasthan Rainfall Alert – India Paksitan


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Sachin Pilot | Madhya Pradesh Rajasthan Rainfall Alert India Paksitan

42 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर राजस्थान की सियासत की रही। कांग्रेस हाईकमान ने गहलोत-पायलट के बीच सुलह के लिए 3 फॉर्मूले तैयार किए हैं, जिस पर राहुल गांधी को फैसला लेना है। एक खबर पड़ोसी देश पाकिस्तान की थी, जिसने भारत-अमेरिका के बीच हुई डिफेंस डील पर ऐतराज जताया है। हम आपको राजस्थान के सियासी फॉर्मूले के भी बारे में भी बताएंगे…।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. गृह मंत्री अमित शाह राजस्थान के उदयपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे। शाह की यह रैली BJP की देश भर में एक महीने तक चलने वाले जन-पहुंच कार्यक्रम आयोजित करने की भाजपा की योजना का हिस्सा है।
  2. फिल्म आदिपुरुष पर बैन लगाने वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। हिन्दू सेना ने फ‍िल्म को बैन करने की मांग की है। आरोप है कि ओम राउत के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सिंहदेव के बाद पायलट को पद देने की तैयारी; राहुल गांधी से चर्चा के बाद होगा फैसला

छत्तीसगढ़ में टीएस सिंहदेव को डिप्टी CM बनाने के बाद अब कांग्रेस हाईकमान सचिन पायलट को नई जिम्मेदारी दे सकती है। इसके लिए 3 विकल्प तैयार किए गए हैं। जिसमें पायलट को राष्ट्रीय महासचिव और कांग्रेस वर्किंग कमेटी का अध्यक्ष बनाना, फिर से प्रदेश अध्यक्ष बनाना और उन्हें कांग्रेस का चेहरा बनाकर चुनाव लड़ने की भी बात कही जा रही है।

ये खबर अहम क्यों है: कांग्रेस हाईकमान विधानसभा चुनावों का कैंपेन शुरू होने से पहले गहलोत-पायलट का झगड़ा सुलझाना चाहता है। पार्टी हाईकमान को यह फीडबैक मिलता रहा है कि पायलट खेमे को साथ लिए बिना सरकार के खिलाफ नाराजगी कम नहीं होगी। ऐसे में अब दोनों खेमों को साधकर चुनाव मैदान में जाने का प्लान तैयार किया जा रहा है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. मणिपुर में हिंसा पीड़ितों से मिले राहुल गांधी; रिलीफ कैंप में पीड़ितों से मुलाकात की
राहुल गांधी सरकारी हेलिकॉप्टर से मणिपुर के चूराचांदपुर पहुंचे। उन्होंने रिलीफ कैंप में पीड़ितों से मुलाकात की। इससे पहले वे सड़क के रास्ते यहां जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने रोक दिया। प्रशासन ने उन्हें मोइरांग जाने की इजाजत नहीं दी। वे आज सिविल सोसाइटी के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

ये खबर अहम क्यों है: मणिपुर में 3 मई से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच हिंसा जारी है। हिंसा में अब तक 131 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 419 लोग घायल हुए हैं। 65,000 से अधिक लोग अपना घर छोड़ चुके हैं। आगजनी की 5 हजार से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। 6 हजार मामले दर्ज हुए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. भारी बारिश की वजह से बद्रीनाथ हाईवे ब्लॉक; गुजरात में दीवार गिरी, 4 बच्चों की मौत

भारी बारिश के चलते उत्तराखंड के चमोली में लैंडस्लाइड हुआ, जिससे बद्रीनाथ हाईवे ब्लॉक हो गया। मध्यप्रदेश के सिवनी, नरसिंहपुर और उमरिया समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। गुजरात के पंचमहल में भारी बारिश से एक फैक्ट्री की दीवार गिर गई। इस हादसे में 4 बच्चों की मौत हो गई। असम के 6 जिलों में 83 हजार लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं।

ये खबर अहम क्यों है: 29 जून तक देश में 315 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 253 मिमी ही हुई है। ये सामान्य से 13% कम है। उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 40% अधिक बारिश हुई है। दक्षिण भारत में 45% कम बारिश हुई है। मध्य भारत में 12% , जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर में 20% कम बारिश हुई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. कोल्ड ड्रिंक्स के स्वीटनर से कैंसर का खतरा; WHO बोला- इसे खतरनाक पदार्थ की लिस्ट में डालेंगे
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोल्ड ड्रिंक्स और फूड आइट्म को मीठा करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे आर्टिफिशियल स्वीटनर पर चेतावनी दी है। इसका कहना है कि एस्पार्टेम से कैंसर होने का खतरा है। WHO का कहना है कि जुलाई में एस्पार्टेम को कैंसर का खतरा बढ़ाने वाली लिस्ट में भी शामिल किया जा सकता है।

ये खबर अहम क्यों है: एस्पार्टेम का इस्तेमाल कोका कोला, पेप्सी, डायट सोडा से लेकर मार्स एक्स्ट्रा च्यूइंग गम और कुछ अन्य ड्रिंक्स में होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक्स के कैन में 10 से 12 चम्मच चीनी घुली होती है। यानी कोल्ड ड्रिंक्स की एक छोटी बोतल पीने के बाद आप अपने दो से तीन दिनों की चीनी का कोटा पूरा कर लेते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. फोनपे को कांग्रेस की धमकी:कहा- क्या हो अगर करोड़ों फोन से ऐप अन-इंस्टाल हो जाए

मध्यप्रदेश में CM शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ लगे पोस्टर्स पर फोनपे का लोगो इस्तेमाल किए जाने को लेकर कंपनी ने कांग्रेस को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इसके बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया है। यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने लाखों करोड़ों फोन से फोनपे अनइंस्टॉल करने की धमकी दी है।

ये खबर अहम क्यों है: मध्य प्रदेश में पोस्टर वॉर की शुरुआत कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर लगाकर की गई थी। इसके जवाब में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ पोस्टर चस्‍पा किया गया। भाजपा और कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ लगाए गए पोस्टर में बार कोड और स्कैनर लगाकर एक-दूसरे पार्टी के नेताओं को भ्रष्ट बताया गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. पाक ने कहा- हमसे पूछकर भारत को डिफेंस टेक्नोलॉजी दे US, हमारी सुरक्षा खतरे में
डिफेंस सेक्टर में भारत और अमेरिका के बीच हुई हालिया डील पर पाकिस्तान ने ऐतराज जताया है। उसका कहना है कि भारत को डिफेंस टेक्नोलॉजी देने से पहले अमेरिका को उससे बातचीत करनी चाहिए थी। शाहबाज सरकार ने ये भी कहा कि अमेरिका यही रवैया जारी रखता है तो पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

ये खबर अहम क्यों है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले हफ्ते चार दिन के अमेरिका दौरे पर गए थे। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई बेहद अहम डिफेंस पैक्ट हुए थे। इसमें फाइटर जेट इंजन, ड्रोन्स और टेक्नोलॉजी शेयरिंग शामिल है। अमेरिका के साथ प्रिडेटर ड्रोन की डील डील हुई थी। ये ड्रोन एक बार उड़ान भरने के बाद 1900 किमी इलाके की निगरानी कर सकता है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. रहाणे को उपकप्तान बनाने पर भड़के गांगुली: कहा- वापसी के ठीक बाद उपकप्तानी देना समझ से परे

सौरव गांगुली 2019 में BCCI के अध्यक्ष बने थे। उनका तीन साल का कार्यकाल अक्टूबर 2022 में समाप्त हो गया था।

सौरव गांगुली 2019 में BCCI के अध्यक्ष बने थे। उनका तीन साल का कार्यकाल अक्टूबर 2022 में समाप्त हो गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का टेस्ट उपकप्तान बनाए जाने पर BCCI पर सवाल खड़े किए हैं। गांगुली ने कहा, ‘आप 18 महीने तक टीम इंडिया से बाहर रहते हैं, उसके बाद वापसी पर एक टेस्ट मैच खेलने के बाद ही भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान बनाए जाते हैं। मुझे इस फैसले के पीछे की वजह बिल्कुल समझ नहीं आई।’

ये खबर अहम क्यों है: वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई में होने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज में रोहित शर्मा कप्तान रहेंगे। टेस्ट सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे। वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया पहले दो टेस्ट मैच खेलेगी। पहला मैच 12 जुलाई और दूसरा 20 जुलाई से होगा। वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी। वहीं पांच मैचों की टी-20 सीरीज 3 अगस्त से 13 अगस्त तक चलेगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. AAP के बाद यूनिफॉर्म सिविल कोड को उद्धव का सशर्त समर्थन: NCP न्यूट्रल, फारूक अब्दुल्ला बोले- सरकार इसके नतीजों पर ठीक से विचार करे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. कैलाश दर्शन अब भारत से हो सकेंगे:उत्तराखंड में मिला व्यू पॉइंट, पवित्र पर्वत यहां से 50 किमी दूर; तिब्बत जाने की जरूरत नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बाइडेन को सोते समय सांस लेने में दिक्कत: स्लीप ऐप्नी बीमारी से पीड़ित, सांस लेने के लिए मशीन का इस्तेमाल कर रहे (पढ़ें पूरी खबर)
  4. टाइटन पनडुब्बी का मलबा 6 दिन बाद महासागर से निकाला: टुकड़ों में मानव अवशेष मिले, टाइटैनिक देखने गए थे 5 टूरिस्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नाबालिग की मौत पर फ्रांस में हिंसा-आगजनी: 150 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार; ट्रैफिक रूल तोड़ने पर पुलिस ने 17 साल के लड़के को गोली मारी थी (पढ़ें पूरी खबर)
  6. एपल का स्टॉक हाईलेवल पर: कंपनी का एक शेयर करीब 190 डॉलर का हुआ, मार्केट कैप भी 3 ट्रिलियन डॉलर के पास पहुंचा (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

₹500 की गड्डियों के साथ खेलते दिखे थानेदार के बच्चे; थाना प्रभारी बोले- उधार लिए थे

UP के उन्नाव में तैनात थाना प्रभारी के बच्चों की फोटो वायरल हो रही है। इसमें बच्चे पांच-पांच सौ की 27 गड्डियों के साथ खेलते दिख रहे हैं। ये रुपए करीब 14 लाख बताए जा रहे हैं। फोटो वायरल होने के बाद थाना प्रभारी को लाइन हाजिर किया गया है। वहीं थाना प्रभारी का कहना है कि ये पैसे उन्होंने घर बनवाने के लिए उधार लिए थे। पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X