परकोटे में आग की घटनाओं से सबक लेते हुए झाड़ियों को साफ करने की मुहिम जारी | Taking lessons from the incidents of fire in Parkote, the campaign to clean the bushes continues


जैसलमेर30 मिनट पहले

जैसलमेर। सोनार दुर्ग पर चारों तरफ उग आई झड़ियों को हटाते कर्मचारी।

जैसलमेर के सोनार दुर्ग को चमकाने का काम इन दिनों पुरातत्व विभाग और नगर परिषद कर रही है। सोनार दुर्ग के परकोटे पर उग आई घास को हटाने के लिए कई मजदूर दिन भर लगे हैं। दरअसल बारिश के दिनों में सोनार दुर्ग के परकोटे पर काफी घास उग आई थी। घास हरी थी तब तक ठीक था, मगर सूखने के बाद उसमे आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी। 4 से 5 बार आग लगने की घटनाओं के बाद एएसआई और नगर परिषद ने कमर कसते हुए सोनार किले के परकोटे की घास को हटाने का काम शुरू किया। अब सोनार दुर्ग घास हट जाने के बाद और भी ज्यादा चमकने लगेगा।

सोनार किले के परकोटे की झाड़ियों को हटाने का काम जारी

घास-कचरे से ढ़क गया था परकोटा

पुरातत्व विभाग के अतिक्रमण प्रभारी मुकेश मीणा ने बताया कि बारिश के बाद से सोनार दुर्ग के चारों तरफ उगी झाड़ियों से कई बार आग जैसी घटनाएं हुई। सूखी झाड़ियों कि वजह से लोग उसमे कचरा आदि भी डालने लगे थे जिससे काफी संख्या में कचरा भी जमा हो गया था। उन्होंने बताया कि मजदूरों को लगाकर अब सोनार किले के पूरे परकोटे को साफ करने का अभियान चलाया है और कचरा भी हटा रहे हैं। उन्होंने बताया कि काफी तादाद में कचरा और झाड़िया व घास आदि है जिसको क्लीन कर रहे हैं। घास आदि नहीं रहेगी तो आग लगने जैसी घटनाओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X